सादे गाजर का रस की महानतम शक्तियाँ 

Back to All Articles

सादे गाजर का रस की महानतम शक्तियाँ 

गाजर इस ग्रह पर उपलब्ध सबसे पौष्टिक सब्जी में से एक है। हम कैंसर से लेकर मोटापे तक – लगभग हर बीमारी के इलाज में गाजर या गाजर के रस का उपयोग करते हैं। गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरा होता हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है।
सादा गाजर का रस : जब हम गाजर का रस बनाते हैं तो हम इसे अपने शरीर के लिए आसान बनाते हैं ताकि वो इसे आसानी से पच सके। तो आप एक साधारण गाजर का रस कैसे बनाते हैं? आप ताजा गाजर चुनते हैं जिन्हें आप छील सकते हैं यदि वे ऑर्गॅनिक हैं तो और भी अच्छा हैं क्योंकि आप उसके छिलके को भी इस्तेमाल मे ला सकते हैं, आप इसका रस बनाते समय उसमे ताजा काली मिर्च के पाउडर मिला सकते हैं, या  नारियल के तेल का एक बड़ा चम्मच, या फिर एक बहुत ही अच्छा एक्सट्रा वर्जिन जैतून का तेल, क्योंकि गाजर में जो विटमिन्स है वो फेट-सॉल्युबल हैं – जिसका अर्थ है कि उन्हें फेट की आवश्यकता होती है जो उसे  मानव शरीर की सभी कोशिकाओं में ले जा सके। कभी-कभी नाश्ते के लिए आप गाजर के रस के साथ अपना दिन शुरू कर सकते हैं।

स्वास्थ्य लिवर और कब्ज : गाजर के रस के पोषक तत्व में आपके लिवर तक पहुंचने की क्षमता होती है और यहाँ तक की लिवर एन्ज़ाइम की मरम्मत और पुन: उत्पन्न करने की क्षमता भी होती है, यही कारण है कि यह लिवर कैंसर या लिवर सिरोसिस या किसी भी लिवर की स्थिति के मामलों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले रसों में से एक है। आज हममें से लगभग सभी का लिवर खराब हैं जिसकी वजह है आज के समय मे जिया जाने वाली जीवन शैली, प्रदूषित वातावरण, पानी, खनिज या विटामिन या प्रदूषित भोजन जो हम खाते हैं। इसलिए हमारे लिवर को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके शरीर मे यदि कम टॉक्सिन्स होंगे तो आपका लिवर उसे अच्छी तरह से सॉफ कर सकेगा बजाए ज़्यादा टॉक्सिन्स के। जिससे आपका लिवर आपके फेट को गलाने मे मदद करेगा ओर आपको मोटापे से बचाएगा। कभी-कभी जब आप वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे होते हैं तो केवल एक ही चीज है जो आपको करने की ज़रूरत है और वो है आपके लिवर को साफ करने कि ताकि आपका लिवर फेट को गलाने मे आपके शरीर की मदद कर सके। लिवर के शरीर में 500 से अधिक विभिन्न कार्य होते हैं, इसलिए अपने लिवर को साफ सखना हमारा महवपूर्ण मकसद होना चाहिए। और इन सभी मामलों मे आपके पास गाजर का रस है जो फायबर से भरा होता है ओर क़ब्ज़ के मामलों मे भी काफ़ी फाएेदेमंद है।

त्वचा और बालों के लिए लाभ : आप  चमकती त्वचा और चमकते बाल चाहते हैं, मेरा मतलब है कि मजबूत बाल और चुस्त त्वचा। तो गाजर का रस फिर से एक बार सेवा मे हाज़िर है! उपर दिए गये निर्देशों के अनुसार आप एक बार फिर गाजर का रस बना सकते हैं। आप इसमें चुकंदर मिला सकते हैं, या चिया के बीज या फलों को बीज भी मिला सकते हैं, और इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमे ऑर्गॅनिक शहद का एक बड़ा चमचा भी मिला सकते हैं।

तो हर दिन अपने आहार में गाजर के रस को जोड़ने की आदत बनाइए। मैं इसे कभी-कभी सुबह लेता हूं, या मैं इसे कभी रात में लेता हूं – साथ ही यह आपको काफ़ी भरा हुआ महसूस कराता है, यह ताज़ा है और यह सबसे पोषक पेय है जो आप कभी भी अपने लिए बना सकते हैं।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles