आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे फैट का महत्व

Back to All Articles
good fats

आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे फैट का महत्व

आज के व्यस्त जीवन में, हमें शायद ही कभी हमारे स्वास्थ्य के बारे में सोचने का समय मिलता है। लेकिन हमे कभी भी इस पुरानी कहावत “स्वास्थ्य धन है” को नहीं भूलना चाहिए। इस प्रकार, हमे कभी भी अपनी स्वास्थ्य से समझौता नहीं करना चाहिए। एक स्वस्थ जीवनशैली बेहद महत्वपूर्ण है और लंबे समय तक हमारी मदद कर सकती है। हमें यह सुनिश्चित रखना चाहिए कि हम अपने स्वस्थ को बनाए रखने के लिए संतुलित भोजन खाते रहें, और अपने वजन को नियंत्रित रखते हुए हर रोज कुछ शारीरिक व्यायाम करते हैं।

फैट एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं और इसे हमारे आहार से पूरी तरह से समाप्त नहीं होना चाहिए। हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए फैट बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, और उनके बिना, हम जीवन नहीं जी सकते। वे हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं, और अन्य पोषक तत्वों को अपना काम करने के लिए भी संभव बनाते हैं। अच्छे फैट हमारे स्वास्थ्य, दिल, कोशिकाओं, त्वचा और बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, और निश्चित रूप से वजन कम करने के लिए भी लाभदायक होते हैं। वजन कम करना एक कठिन कार्य की तरह लग सकता है जिसके लिए धैर्य और प्रयासों की आवश्यकता होती है। कुछ जीवनशैली में परिवर्तन जैसे कि नियमित शारीरिक गतिविधि और ध्यान से योजनाबद्ध भोजन उस अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वजन कम करने कि प्रक्रिया के दौरान ध्यान में रखने वाली पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वजन सही तरीके से ओर लंबे समय के लिए कम हो।
1. आसीन जीवन शैली:
एक आसन्न जीवनशैली उस जीवनशैली का एक प्रकार है जहां एक व्यक्ति किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं होता है। एक आसन्न जीवनशैली दिनचर्या के दौरान अत्यधिक मात्रा मे बैठे रहने को दर्शाता है। यह एक डेस्क नौकरी, टेलीविजन देखना, कंप्यूटर पर काम करना, या यहां तक कि पढ़ना भी हो सकता है। इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है; उदाहरण के लिए चिंता, हृदय रोग, मधुमेह, अवसाद में वृद्धि हुई और कई प्रकार के रोग हो सकते है। इसलिए, यह आपके लिए चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, एरोबिक्स, योग या व्यायामशाला जैसे कुछ शारीरिक अभ्यासों मे जुटे रहना बेहद महत्वपूर्ण है।
2. खराब फैट:
ऐसे खाद्य पदार्थों को छोड़कर जिनमें आपके आहार से संतृप्त और ट्रांस फैट जैसे अस्वास्थ्यकर फैट होते हैं, वे हृदय के रोगों का खतरा कम करने के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं। ये फैट आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए प्रवृत्त होते हैं जो आपके दिल के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। यह जानना कि आपके लिए कौन सा फैट खराब है आपके जीवन की गुणवत्ता में एक महत्वपूर्ण सुधार ला सकता है। नट, बीज, फैटी मछली, पनीर और जैतून का तेल जैसे स्वस्थ फैट आपके स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकते है। परंतु फिरभी, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप इन फैट को सही मात्रा में उपभोग करें।
3. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ:
ये खाद्य पदार्थ अब लगभग हर घर में पाए जाते हैं। यह सुविधाजनक और आसानी से उपलब्ध होने वाले खाद्य पदार्थ हैं। ये पहले से तैयार किए गए भोजन जैसे कि अनाज, डिब्बाबंद सामान, हॉट डॉग्स, कुकीज़, चिप्स, सोडा, कैंडी, मिठाई, बेकन, सॉसेज, पनीर स्लाइस और अन्य जमे हुए खाद्य पदार्थ रसायनों और हानिकारक संरक्षक के भरपूर होती हैं। इन प्रकार के खाद्य पदार्थ – कैलोरी में सर्वॉच होते हैं और आपको कोई पोषण नहीं देते हैं।
4. उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार:
हालांकि कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उच्च मात्रा में उपभोग नहीं करते हैं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप रेफाइंड कार्बोहाइड्रेट की बजाय पूरे कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं। प्रोसेस्ड जंक खाद्य पदार्थ जो चीनी और रएफिनेड अनाज की मात्रा में उच्च होते हैं, वह निश्चित रूप से ही अस्वास्थ्यकर हैं और वजन बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं।
5. उच्च चीनी का सेवन:
अतिरिक्त मीठा सबसे खराब खाद्य पदार्थ है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें पोष्टिकता की मात्रा तो शून्य है लेकिन बहुत सी बीमारियों का कारण बन सकती है जैसे की उच्च रक्त शुगर लेवेल्ज़, मोटापा और हृदय रोग। सामान्य क्लासिक सफेद चीनी के बजाय आप कुछ स्वस्थ विकल्प जैसे गुड़, नारियल चीनी, मेपल सिरप और ब्राउन शुगर का चयन कर सकते हैं।
6. रिफाइंड तेल: 
प्राकृतिक तेल एक खाद्य तेल का उत्पादन करने के लिए रिफाइंड प्रक्रिया से गुजरता है जो गंध और स्वाद से मुक्त होता है, इसमें हल्का रंग, अच्छा शेल्फ जीवन होता है और तलने के लिए भी अच्छा होता है। तेल रिफाइनरी प्रक्रिया में विभिन्न प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं जैसे ब्लीचिंग, भाप आसवन, हाइड्रोजनीकरण इत्यादि जिसके कारण आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों को निकाल दिया जाता है। इसलिए, आपको हाइड्रोजनीकृत तेल, वनस्पति तेल, सोया बीन तेल से बचना चाहिए। इन रिफाइंड तेलों के बजाय आप मक्खन, घी या जैतून का तेल जैसे स्वस्थ खाना पकाने के विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles