कब्ज से स्वाभाविक रूप से राहत पाने 5 सर्वोत्तम तरीके

Back to All Articles
constipation

कब्ज से स्वाभाविक रूप से राहत पाने 5 सर्वोत्तम तरीके

भोजन के पाचन तंत्र द्वारा धीमी गति से खिसकने के कारण कब्ज हो सकता है। यह खराब आहार, निर्जलीकरण, दवाओं का सेवन, पुरानी बीमारी और कुछ मानसिक विकार या तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली बीमारियों के कारण हो सकता है। कब्ज एक बीमारी नहीं है। यदि आपको मल का प्रवाह साप्ताह मे तीन बार से कम हो तो कब्ज को एक लक्षण समझा जा सकता है। कुछ लोगों के लिए कब्ज शायद ही कभी होता हो, जबकि उसके विपरीत दूसरों के लिए यह एक गंभीर परिस्तिथी हो सकती है। यह परिस्थिति अजीब या कठोर मल, कठिनाई से मल की निकासी में असमर्थ और अपूर्ण निकासी की संवेदना का उल्लेख कर सकता है।

कब्ज होने के कारण एक ही समय में निराशा और असहजता हो सकती है।आपके खाने पीने और जीवनशैली मे कुछ बदलाव लाने मात्र से आप अपने पाचन तंत्र को संतुलित रख सकते हैं। यदि इससे भी आपको कोई राहत नही मिल रही तो तुरंत ही अपने डॉक्टर का परामर्श लें।

1. भोजन में रूक्षांशअ (roughage) मिलाएं: दोनो ही प्रकार के फाइबर – घुलनशील (Soluble) और अघुलनशील (Insoluble) – आंतो की प्रणाली के सुचारू रूप से काम करने के लिए अनिवार्य है। अधिकांश पौधे के खाद्य पदार्थ में कुछ या अन्य फाइबर होते है। आपको अपने आहार में उच्च मात्रा में घुलनशील (Soluble) फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिसमें दलिया, आलू, सूखे सेम, चावल की भूसी, जौ, साइट्रस फल और मटर शामिल हैं। जहां तक संभव हो जंक फुड, प्रोसेस्ड फुड्स, पनीर, मांस और आइस क्रीम से बचें।

2. एक सुस्त जीवनशैली से मुक्त होकर सक्रिय जीवनशैली को अपनाएं: यदि आप पुरानी कब्ज से पीड़ित हैं तो नियमित शारीरिक व्यायाम काफ़ी फायदेमंद हो सकता है। नियमित पाचन तंत्र को संतुलित रखने के लिए व्यायाम बेहद ही महत्वपूर्ण है। सुस्त जीवनशैली यानी की शारीरिक निष्क्रियता कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक हो सकती है। शारीरिक व्यायाम बड़े आंत (Large Intestine) के माध्यम से भोजन को ले जाने के समय को कम करती है जिससे कब्ज से निपटने में राहत मिलती है। नियमित रूप से चलना, दौड़ना, योग या तैराकी आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने मे सहायक् सिद्ध होती है।

3. अपनी भावनाएँ को बेहतर तरीके से संभालें क्योंकि आपका दिमाग़ और आपकी आंत का आपस मे गहरा संबंध है : यह आपके लिए नया हो सकता है परंतु आपकी आंत और मस्तिष्क एक-दूसरे से संबंधित होती हैं। यदि आप तनावग्रस्त, चिंतित, परेशान या निराश हैं तो इसका आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

4. प्रत्येक दिन एक ही समय में अपने आंतों को साफ़ करें: आपको प्रत्येक दिन एक निश्चित समय चुनना चाहिए जिसमें आप मल का प्रयास करते हैं। निर्धारित रूप से खाने के बीस या चालीस मिनट के बाद का एक समय चुनना सर्वोत्तम है। कई डॉक्टर्स का सुझाव है कि सुबह नाश्ते के लगभग बीस मिनट के बाद का समय सबसे बेहतर है यह देखने के लिए कि आपका पेट पूरी तरह से सॉफ हो रहा है या नही, इसके लिए शौचालय मे लगभग दस से पंद्रह मिनट व्यतीत करें। सुनिश्चित करें कि आप जाने की कोशिश करते समय तनाव मे ना हों।

5. पारंपरिक तरीके से बैठें: आपको शौचालय मे बैठने के तरीके को बदलना चाहिए। यह आपके आंतो मे से मल को पार करने में मदद कर सकता है। यदि आप अंग्रेज़ी शौचालयों का प्रयोग कर रहे हैं तो अपने पैरों को एक छोटे से स्टूल पर उठाते हुए शौचालय की सीट पर अपनी पीठ को झुका कर बैठने का प्रयास करें – इस स्तिथि मे आपको मल के निकासी मे बहुत ही आसानी होगी, क्योंकि आपके पैर आपकी पेट की मांसपेशियों मे दबाव को बढ़ाने मे मदद करते हैं

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles