रोग प्रतिरोधक शक्ति और पतले शरीर के लिए 3 सर्वोतम शाकाहारी प्रोटीन स्रोत

Back to All Articles

रोग प्रतिरोधक शक्ति और पतले शरीर के लिए 3 सर्वोतम शाकाहारी प्रोटीन स्रोत

यह सिर्फ प्रोटीन की मात्रा के बारे में नहीं है। वास्तव में यह मायने रखता है की प्रोटीन की गुणवत्ता कितनी है और आपका शरीर प्रोटीन को एमिनो एसिड में कितनी अच्छी तरह से बदलता है। आपकी प्रतिरक्षा एमिनो एसिड का उपयोग करती है। आपकी मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए एमिनो एसिड का उपयोग होता है। हो सकता है की आप रोजाना वे प्रोटीन के स्कूप्स पे स्कूप्स ले रहे हों परन्तु आपको कोई परिणाम नहीं दिख रहा हो। उसके विपरीत आप को यह अहसास होगा की आप अधिक बॉडी फ्लैप डाल रहे हैं। अब बात करते हैं प्रोटीन की गुणवत्ता और प्रोटीन के तीन बेहतरीन शाकाहारी स्रोतों की जोकि बहुत ही सस्ती हैं और हर जगह उपलब्ध हैं।

हरी मटर : वे प्रोटीन और गुणवत्ता एमिनो एसिड में समृद्ध हैं। आपको बस इतना करना है कि उन्हें ताजा खरीदें। आप उन्हें भाप पर पका सकते हैं, आप उन्हें उबाल सकते हैं, उनसे एक सूप बना सकते हैं, या आप उन्हें अपनी सभी सब्जियों में भी मिला सकते हैं। यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है।
काले सेम (Black Beans): हम सभी राजमा या छोले को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं जो प्रोटीन के शानदार स्रोत होते हैं। लेकिन मैं आज चाहता हूं कि आप काले सेम की ओर ध्यान दें। उन्हें अच्छी तरह धो लें। उन्हें कम से कम 14 से 16 घंटे तक भिगोएं और फिर उन्हें पकाएं। आप उन्हें सब्जियों में मिला कर भी बना सकते हैं या आप उन्हें सैंडविच मे भरने के लिए ईस्तमाल मे ला सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट के शानदार स्रोत हैं। कुछ भी जो गहरा अंधेरा बैंगनी रंग का होता है वह  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और काले सेम में एमिनो एसिड की शानदार गुणवत्ता है।
कच्चे नमक रहित कद्दू के बीज : हमे एक दिन मे एक बड़े चम्मच कच्चे नमक रहित कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। आपके कसरत के आधार पर आप दिन में दो चम्मच तक खा सकते हैं। अच्छे परिणामो के लिए इसे बादाम, काजू, अखरोट जैसे प्रोटीन के अन्य शानदार स्रोतों के साथ मिलाएं। नमक रहित, याद रखना कि इसका नमक रहित होना महत्वपूर्ण है क्योंकि हम उस अतिरिक्त नमक को नहीं चाहते हैं जो शरीर मे पानी कि कमी का कारण बने या हमारे रक्तचाप को बढ़ाए।
आप इन नट्स और इन बीजों का एक साथ मिश्रण कर सकते हैं। कुछ काले तिल के बीज भी मिलाएं जो फाइबर, आइरन, मैंगनीज और प्रोटीन में भी समृद्ध हैं।
इस मिश्रण को बनाकर; दिन में एक मुट्ठी सेवन करें। जो भी प्रकराती से आता है वह हर चीज़ों को ध्यान मे रख कर बनाया होता है तो इसे लिए यह मिश्रण प्रोटीन के शीर्ष स्रोत हैं।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles