सफेद बालों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

Back to All Articles
grey hair

सफेद बालों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

बाल मुख्य रूप से सफेद तब होते हैं जब बालों के कूप के चारों ओर मेलेनोसाइट्स कम हो जाते हैं या मेलेनिन का बनना बंद हो जाता है। सफेद बाल एक व्यक्ति के लिए भयानक सपने के समान है। केरटिन एक मुख्य प्रोटीन है जो बालों के बनने मे मदद करता है। केराटिन में मेलेनिन की अनुपस्थिति या कमी के कारण ही बालों का सफेद होना शुरू होता है। शरीर मे मेलेनिन की कमी के कई कारण हो सकते हैं जैसेकि – जेनेटिक्स, उम्र का बढ़ना या शरीर मे हार्मोन्स के किसी भी प्रकार के बदलाव। बालों को काला करने और उनकी चमक को बढाने के लिए हम जिन रसायनों का प्रयोग करते हैं, वह आने वाले लंबे समय तक हमारे बालों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। तो, इस आर्टिकल में, हम कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में बात करेंगे जो सफेद बालों को काला करने मे कुदरती रूप से मदद कर सकते हैं।

1. काली चाय: अपने सफेद बालों पर काली चाय लगाने से बाल धीरे-धीरे काले हो सकते हैं। यह बालों की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है और बालों को चमकदार बनाता है। सप्ताह में दो बार काली चाय के मास्क का प्रयोग अपने बालों पर करें और अच्छे परिणामों के लिए इसके बाद किसी भी शैम्पू का उपयोग ना करें। काली चाय भूरे बालों को काले रंग में बदलने में मदद कर सकती है।

2. नारियल का तेल और नींबू : नारियल के तेल और नींबू दोनों बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। वे बालों के रोम में वर्णक कोशिकाओं को बचा के रखने में मदद करते हैं और दिन प्रतिदिन बालों को काला बनाते हैं। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार अपने बालों पर नारियल का तेल और नींबू मिश्रण लगाना चाहिए।

3. आंवला: आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा है और जब आप इसे डाई पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है। आप आंवला के रस को मेंहदी के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। आंवला बालों को पर्याप्त ताकत देता है और सिर की त्वचा से खोने वाली नमी को बचा के रखने में मदद करता है।मेंहदी की बीमारियों से लड़ने की शक्ति (एंटी-बैक्टीरिया और ऐंटिफंगल) सिर की त्वचा के पी एच स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। बालों को काला करने के लिए आंवला और मेंहदी का मिश्रण घरेलू उपचारों मे सबसे अच्छा समझा जाता है। अच्छे परिणामों के लिए इसे महीने में एक बार ज़रूर इस्तेमाल करें।

4. आलू : आप घर पर ही एक बहुत आसान आलू का पॅक बना सकते हैं जो आपके बालों को धीरे-धीरे लेकिन प्रभावी ढंग से काला करने मे मददगार साबित होगा। आपको बस इतना करना है कि एक आलू को उस समय तक उबालना है जब तक उसमे से स्टार्च सल्यूशन निकलना शुरू हो जाए। फिर आलू के छिलके से निकलते हुए रस का छान के अपने बालों पर लगाएँ। आलू का स्टार्च सल्यूशन बालों के वर्णक को फिर से स्वस्थ होने में मदद करता है और सफेद होने से रोकता है।

5. धारीदार लौकी : धारीदार लौकी भी सिर की त्वचा मे बालों की वर्णक कोशिकाओं को स्वस्थ करने में मदद करती हैं और सफेद बालों को स्वाभाविक रूप से काला भी बनती है । आपको सिर्फ धारीदार लौकी को उबालना है और उसमे नारियल के तेल मिला कर ठंडा करना है, जब ये मिस्रण ठंडा हो जाए तो अपने बालों पे लगाएं। यह पैक आपकी बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में दो से तीन बार इस पॅक का इस्तेमाल करें।

6. ओट्स : ओट्स अपने कई स्वास्थ्य फायदों के लिए मशहूर हैं, लेकिन क्या आप जानते थे कि यह आपके बालों को काला करने मे भी सहयता कर सकता है? आप रोज़ाना इसे नाश्ते मे खा सकते हैं या इसमें बादाम के तेल मिलकर इसका पेस्ट बना सकते हैं। ओट्स में बायोटिन की ज़्यादा मात्रा – सफेद बालों का एक बहुत ही अच्छा उपचार करने वाला सिद्ध हुआ है। बायोटिन बालों को अंधेरे में मदद करता है और उन्हें गहराई से पोषण देता है। ओट्स का पेस्ट एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हम आपको सप्ताह में एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

7. प्याज का रस: प्याज का रस कैटलस में समृद्ध पाया गया है, जो की बालों को जड़ों से काला करने वाला एक महत्वपूर्ण एंजाइम है। प्याज का रस बायोटिन, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन सी, फॉस्फोरस, सल्फर, विटामिन बी 1 और बी 6, और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है। ये बलों को काला रखने मे और बालों के झड़ने से रोकने में सहायक हैं। प्याज का पैक बनाने के लिए, आपको बस एक प्याज का रस निकालना है और इसे विशेष रूप से बलों की जड़ों पर लगाना है। पैक को 40 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें।अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इस पॅक का इस्तेमाल करें।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles