आप भाग्यशाली हैं अगर आपके माता-पिता इस जादूई तेल का सेवन कराते हैं

Back to All Articles
castor-oil-seeds

आप भाग्यशाली हैं अगर आपके माता-पिता इस जादूई तेल का सेवन कराते हैं

अरंडी का तेल एक ऐसा उपाय है जो हमारे माता-पिता, दादा दादी और पूर्वजों का सबसे लंबे समय तक उपयोग किया जाने वाला है और इसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको कई प्रकार से मदद कर सकते हैं। आज बहुत सारे शोधों मे यह सिद्ध हो चुका है कि अरंडी का तेल कैंसर मे उपयोगजनक है।

अब हम सभी जानते हैं कि रोग प्रतिरोधक शक्ति सभी बीमारियों के खिलाफ रक्षा की सबसे पहली पंक्ति है और इसीलिए हमें रोग प्रतिरोधक शक्ति को लगातार बढ़ाने की आवश्यकता है, ओर अरंडी का तेल विशेष रूप से प्रतिरक्षा में वृद्धि का अच्छा स्रोत है।
इसकी यह क्षमता अब शोधकर्ताओं के लिए बहुत रुचि का विषय है क्योंकि इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करके कैंसर के इलाज करने की क्षमता है। यह लिम्फोसाइट्स (विशेष रूप से टी 11 कोशिकाओं) को बढ़ता है, जोकी प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं ओर मानव शरीर में बैक्टीरिया या वायरस के खिलाफ लड़ती हैं। जब हम कैंसर की बात करें तो टी 11 कोशिकाएं एक कुदरती इलाज है ओर कई अन्य बीमारियों मे भी लाभदायक है।
अरंडी का तेल की शक्ति मुख्य रूप से रिकिनोलिक एसिड (एक ओमेगा-9 मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड) की अनूठी रासायनिक संरचना में निहित है जो प्रकृति में विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एनाल्जेसिक है।
खाने के शरीर मे प्रवेश के समय, रिसिनॉलेक एसिड हमारे कोलन में हल्के लॅक्सेटिव प्रभाव पैदा करता है और यह मल त्यागने की क्रिया में सुधार लाता है।
तो अगर आपको कभी यह याद आता है के आपकी माँ या पिताजी महीने में एक बार आपको बिठा कर एक एक चम्मच अरंडी का तेल पिला रहें थे, तो वह सिर्फ आपके कब्ज से सबसे स्वाभाविक तरीके से मुक्त कराने का प्रयास था! जबकि आज हम सभी प्रकार की कृत्रिम दवाओं और कब्ज से निपटने के विभिन्न तरीकों अपनाने मे लगे रहते हैं।
अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के गड़बड़ अनुपात की वजह से पाचन समस्या आज हमारे देश में सबसे बड़ी समस्या बन गयी हैं। इन दिनों अम्लता, सूजन, पेट फूलना, वजन कम करने में असमर्थता, खराब त्वचा की गुणवत्ता, बाल गिरने और सुस्त त्वचा से पीड़ित होना असामान्य नहीं है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हमारी प्रतिरक्षा का लगभग 85% हमारे आंत से शुरू होता है, वहां कुछ ऐसा करने की आवश्यकता है जो हर दिन हमारे आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करती रहे। अरंडी का तेल हमारे आंत के लिए एक वरदान है जो अनावश्यक और खराब बैक्टीरिया को हटाकर हमारे आंत को साफ रखने में मदद करता है।
इसके अलावा, शोधों ने साबित कर दिया है कि लिम्फैटिक प्रणाली और अरंडी का तेल के बीच एक सीधा लिंक है। लिम्फैटिक प्रणाली शरीर की जल निकासी प्रणाली है। एक खराब लिम्फैटिक प्रणाली विषाक्त पदार्थों वापस शरीर मे भेज सकता है और कुछ समय के अंतराल के बाद लिम्फोमा (कैंसर) का कारण बन सकता है। अब यह पता चल चुका है कि अरंडी का तेल लिम्फैटिक प्रणाली के कार्य को बेहतर बनाता है और लिम्फोसाइट्स की संख्या को बढ़ाने मे मदद करता है जिससे हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों और रोगजनकों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इस प्रकार अरंडी का तेल आपके शरीर के आत्मरक्षा तंत्र को जिस तरीके से डिजाइन किया गया था, उसमें काम करने में सक्षम बनाता है।
कास्टर तेल और क्या करता है?
– -गठिया और जोड़ों का दर्द एक कमजोर स्थिति है। यदि आप थोड़ा सा अरंडी का तेल (या अरंडी का तेल / जैतून / नारियल के तेल का मिश्रण) लेकर और थोड़ा गर्म करके दर्द की जगह में मालिश करें, तो इसमें ऐसी क्षमता है के ये गहराई में प्रवेश करके सूजन को कम करेगा ओर दर्द मे आराम का अहसास कराएगा ।
– इस प्रकार के कई क़थन है कि यदि हम अरंडी का तेल बच्चों के नाभि के साथ-साथ वयस्कों के परिसर में लगाएं तो यह पेट की गैस से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है।  जबकि विभिन्न प्रकार के दर्द की दवाएं अभी सामने आई हैं, हमारे दादा दादी को पहले से ही पता था कि इस मामले को सरल तरीके से अरंडी के तेल या कुछ हिंग (एसाफेटिडा) के साथ पहले से कैसे संभालना है
 – बालों के लिए यह सबसे अच्छा तेल है, चाहे डैंड्रफ़, खराब बाल, टेढ़े बाल, भूरे रंग के हो। किसी भी जैतून / नारियल के साथ अरंडी का तेल का मिश्रण बना कर, इसमे थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और 20 मिनट तक अच्छी तरह से सर पर मालिश करें।नियमित इस्त्माल से आपके बाल मजबूत, काले और मोटे बन सकते है!
– मुँहासे के लिए; ज्यादातर लोग सोचते हैं कि त्वचा पर तेल लगाना बहुत ग़लत है, परन्तु अरंडी के तेल के सिलसिले मे ये सोच बिल्कुल ग़लत है। रूई के एक टुकड़े को अरंडी के तेल मे भिगोकर मुँहासे पर लगाएँ। आप देखेंगे की आपके मुँहासे तेल को सोख कर आपकी त्वचा को एंटी-बैक्टीरियल शक्ति द्वारा मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद कर रहे है।
– कैंडीडा या थ्रेश बैक्टीरिया संक्रमण के मामले में, अरंडी के तेल का सेवन इसे कम करने में एक बहुत ही शक्तिशाली भूमिका निभाता है। एक कैंडीडा कम हो जाता है, सुस्ती मे कमी, अधिक ऊर्जावान महसूस करता है और बुरे जीवाणु की अनुपस्थिति में वजन घटाने का अनुभव करता है (जो अन्यथा एक संघर्ष है)। तो तकनीकी रूप से यह एक और उपाय है जो हमेशा पारंपरिक भारत में मौजूद है।
तो यह स्पष्ट है कि अरंडी के तेल के असंख्य लाभ हैं। हालांकि, इन सभी फाएेदों को प्राप्त करने के लिए आपको कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी के तेल का ईस्तमाल करें या केमिस्ट से खरीदें और शुरुआत में एक चम्मच से शुरू करना चाहिए। जिन लोगों को इसकी महक अच्छी नही लगती वो अपने नाक को बंद कर सकते है ओर स्वाद के लिए इसमे तोड़ा सा गुड मिला सकते हैं, अपने बच्चों को इस फाएेदेमंद अरंडी के तेल की आदत डालने के लिए जो हो सके हमे करना चाहिए। अगर हम वास्तविक तौर पे स्वस्थ होना चाहते हैं तो हमे अपने पूर्वजों के तौर तरीकों को फिर से अपनाना होगा। यदि आवश्यकता हो तो दवा लें, लेकिन इम्यूनिटी को बढ़ाने का निरंतर प्रयास करें ताकि आपको बहुत लंबे समय तक दवा पर निर्भर रहने की आवश्यकता न हो।
**आपको सभी के लिए एक टिप भी है – अरंडी के तेल को सावधानी से इस्तेमाल करें। गर्भवती महिलाओं के लिए अरंडी का तेल खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह प्रसव को प्रेरित करता है। पुराने समय मे प्रसव को प्रेरित करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था। तो आपको पूरी तरह से पुष्टि कर लेनी चाहिए की आप गर्भावस्ता के दौरान अरंडी के तेल का सेवन नही कर रहे है।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles