कुछ व्यायाम जो फेट गलाने मे और यात्रा करते समय मांसपेशियों पतला और फर्म रखने मे मददगार हैं

Back to All Articles
lunges

कुछ व्यायाम जो फेट गलाने मे और यात्रा करते समय मांसपेशियों पतला और फर्म रखने मे मददगार हैं

जब आप यात्रा कर रहे हों, तो आप इन दो सरल व्यायामो का अभ्यास कर सकते हैं जिन्हें करने के लिए किसी भी उपकरण की आवश्यकता नही है ओर ये कहीं भी किया जा सकता है। ये बहुत ही आसान है, तेज़ हैं, और उपकरणों की आवश्यकता नहीं है।
लनजिस आपकी पीठ, पैरों और नितंबों पर काम करते हैं। यह आपके शरीर की दो सबसे बड़ी मांसपेशियाँ पीठ और पैरों पर बहुत असर करता है। यात्रा करते समय स्वास्थ्य रहना एक मिथक लगता है। चाहे यह एक व्यापारिक दौरा हो या सिर्फ एक पारिवारिक दौर हो, बहुत लोग छुट्टियों के दौरान खुद को फिट रखने के तरीकों को ढूँढने की परवाह नहीं करते हैं। और जब आप अपनी छुट्टियों से वापस आते हैं तो उन कमजोर मांसपेशियों और शरीर के अतिरिक्त फेट को देखकर परेशान होना शुरू कर देते है। खैर, उन्हें आपको परेशान करने का मौका क्यों दें!

सुदर्शन क्रॉल : एक सुस्त जीवनशैली शरीर में रक्त के प्रवाह मे बाधन उत्पन्न कर सकता है जिसके फलस्वरूप  यह दिल और रक्त वाहिकाओं में बीमारियों का खतरा  बढ़ा सकती है। एक अध्ययन से पता चलता है कि यदि आप सरल पैरों के व्यायाम का नियमित अभ्यास करें तो  ऐसी बड़ी बड़ी समस्याओं को रोका जा सकता है। यह अभ्यास एक बच्चे क्रॉल नहीं है और छोटी सी जगह में अभ्यास किया जा सकता है।
आपको बस इतना करना है कि सीधे खड़े हो जाएं, ओर स्क्वाट की स्थिति में झुक जाओ। धीरे-धीरे, अपने हथेलियों की मदद से, जितनी दूर तक आप आगे बढ़ सकते हैं बढ़िए। फिर धीरे-धीरे, पीछे की ओर क्रॉल करें और मूल स्थिति पर वापस आ जाएं
अंत में आप इसमे थोड़ा सी छलाँग लगा सकते हैं।आप इसे 10 से 15 बार अभ्यास कर सकते हैं, इससे आपकी हृदय गति बढ़ जाएगी और आपको अतिरिक्त कैलोरी को गलने में भी मदद मिलेगी।

सरल स्थायी लनजिस : लनजिस आपकी पीठ, पैरों और नितंबों पर काम करते हैं।
यदि आप अपने शरीर के इन हिस्सों पर काम करना चाहते हैं तो यह व्यायाम अब तक का सबसे अच्छा है। हालांकि, आपको लनजिस का अभ्यास करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यदि इसका अभ्यास गलत तरीके से किया जाए तो आपके जोड़ों पर दबाव डाल सकता है, जिससे दर्द होता है। लनजिस को प्रतिदिन करने के लिए आपको मानक मार्गदर्शिका इकाइयाँ यहां दी गई है:

# शुरुआती लोगों के लिए 10-12 लनजिस के 3 सेट
# मध्यवर्ती सेट लोगों के लिए 12-15 लनजिस के 4 सेट
# उन लोगों के लिए जो 6 से 7 साल से अधिक अभ्यास कर रहे हैं 15-20 लनजिस के 4 सेट

यात्रा के दौरान भी हम सरल लनजिस का अभ्यास आराम से कर सकते हैं। इसे किसी भी समय, कहीं भी किया जा सकता है, आपको बस चाहिए तो थोड़ी सी जगह।
अपने हाथों को दोनो तरफ कर के सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाहिने पैर को आगे ले जाएं और फिर धीरे-धीरे अपने बाएं घुटने को जमीन पर झुकाएं, अपने दाहिने घुटने को 90 डिग्री कोण पर रखें। दोनों पैरों के साथ इसका अभ्यास करें और एक पैर के साथ 5, 10, 15 प्रतिनिधि का लक्ष्य रखें और फिर अगले चरण पर स्विच करें।
यह कसरत आपके शरीर की दो सबसे बड़ी मांसपेशियों – पीठ और पैरों पर केंद्रित है।
जितना अधिक आप बड़ी मांसपेशियों पर काम करते हैं, उतना अधिक फेट आप जलाते हैं और आपके शरीर में अधिक पतली मांसपेशी द्रव्यमान होंगी।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles