जलजीरा के स्वास्थ्य लाभ

Back to All Articles
jaljeera

जलजीरा के स्वास्थ्य लाभ

आज कल की इस जटिल जिंदगी में हम  सादगी शब्द की सुंदरता को भूल चुके हैं। ऐसे समय में, सादगी और सरल जीवन शैली की आदतों को महत्व देना महत्वपूर्ण है जो पूरी तरह से मुफ्त में आते हैं! गहरी सांस लेने जैसे सरल अभ्यास आपके जीवन और उसपर होने वाले स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते  है। इसी तरह, रोजाना सैर के लिए जाना एक ऐसी आदत है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, और यह बिल्कुल सरल और नि: शुल्क है। इस लेख में, हम जलजीरा के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करेंगे – जो कि एक साधारण पेय है और जिसे आप साल के किसी भी समय मे पी सकते हैं।

जलजीरा कैसे बनाएं?
जलजीरा में अनिवार्य रूप से पानी और जीरा शामिल होता है, और यह बेहद ठंडा और ताज़ा पेय है जो की आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है। जलजीरा परंपरागत रूप से एक मटके ( मिट्टी के बर्तन) में बनाया जाता है। जो कि इस पेय को कुदरती तौर पर और आल्कलाइन बनाता है। जलजीरा बनाने के लिए भुना हुआ जीरा पाउडर, अदरक का पाउडर, धनिया ओर पुदीने की पत्तियाँ, सूखे आम का पाउडर और अन्य कई सामग्रियों की ज़रूरत होती है। ये मसाले आमतौर पर भारतीय रसोई घरों में आसानी से पाए जाते हैं।
स्वास्थ्य लाभ: 
ये सभी अपचन, गैस, सूजन, पेट फूलना से निपटने में मदद कर सकते हैं। जलजीरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करता है, इस प्रकार पाचन में सुधार होता है। जलजीरा में पुदीने के पत्ते मिलने से पेट को ठंडा करने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप जलजीरा बनाते समय या तो काला नमक या गुलाबी नमक मिलाएँ ना कि साधारण सफेद नमक। यह पेय एनीमिया रोगियों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि जीरा आइरन का समृद्ध स्रोत है। जलजीरा आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए भी महान है।
फेफड़ों के लिए उपयोगी :
बढ़ते वायु प्रदूषण के समय, जलीजेरा जैसे पेय को पीना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके श्वसन प्रणाली के लिए बहुत ही उपयोगी है। जलजीरा में मसालों और जड़ी बूटियों का संयोजन म्यूकस (श्लेष्म) को तोड़ने में मदद करता है। यदि आपको सर्दी है ओर साँस लेने मे भी तकलीफ़ हो रही हो तो आप जलजीरा को गर्म पानी या गुनगुने पानी में आज़माएं, आपको बहुत राहत मिलेगा।
ऐसा सुझाव दिया जाता है कि भोजन के दौरान तरल पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा, आपको भोजन करने के आधा घंटे पहले और भोजन के 30 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसे समय मे आज अपने जीवन शैली में यह सरल पेय का ईस्तमाल करें और इसके कई स्वास्थ्य लाभों से अपने जीवन को परिपूर्ण करें।

From a pimple to cancer, our You Care Wellness Program helps you find a way


Talk to our integrative team of experts today 


18001020253 

info@lukecoutinho.com 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to All Articles